The Intelligent Investor Chapter 8 : The Investor and Market Fluctuations

जो लोग लोकप्रिय होना चाहते हैं उनकी खुशी दूसरों पर निर्भर करती है;खुशी की चाहत रखने वालों की खुशी उनके नियंत्रण से बाहर के मूड के साथ होती है; लेकिन बुद्धिमानों की खुशी अपने स्वयं के स्वतंत्र कृत्यों से बढ़ती है।

मार्कस ऑरेलियस
 
डॉ JEKYLL और मिस्टर बाजार

ज्यादातर समय बाजार, ज्यादातर शेयरों के मूल्य निर्धारण में सटीक होता है। लाखों खरीददार और विक्रेता सही कीमत पर कंपनियों के मूल्य-निर्धारण में औसतन अच्छा काम करते हैं. लेकिन कभी-कभी कीमत सही नहीं होती इसलिए निर्णय गलत हो जाते है। ऐसे समय में ग्राहम कहते है की श्री मार्केट की छवि को समझने की जरूरत होती है जिसमें शायद सबसे शानदार मेटाफोर जो यह समझाने के लिए बनाया गया है कि स्टॉक कैसे गलत हो सकते हैं। मैनिक-डिप्रेसिव मिस्टर मार्केट हमेशा स्टॉक के मूल्यांकन के हिसाब से या उस तरह कीमत नहीं देता है जिस तरह एक निजी खरीदार एक व्यवसाय को महत्व देगा। इसके बजाय जब स्टॉक बढ़ रहा होता है तो वह खुशी से अपने उद्देश्य मूल्य यानि ऑब्जेक्टिव वैल्यू से अधिक भुगतान करता है और जब स्टॉक नीचे जा रहे होते हैं तो वह उन्हें उनके वास्तविक मूल्य यानि ट्रू वर्थ से कम के लिए डंप करने के लिए बेताब रहता हैं।


क्या मिस्टर मार्केट अभी भी आसपास है? क्या वह अभी भी द्विध्रुवीय है? तुम शर्त लगा लो वह है

17 मार्च 2000 को इंकटमी कॉरपोरेशन के शेयर ने 231.625 डॉलर का नया हाई लेवल छुआ। चूंकि वे पहली बार जून 1998 में बाजार में आए थे, इसलिए इंटरनेट-सर्च सॉफ़्टवेयर कंपनी के शेयरों में लगभग 1,900% की वृद्धि हुई थी। दिसंबर 1999 के बाद के कुछ हफ्तों में स्टॉक लगभग तीन गुना हो गया था।

Inktomi एसा क्या चल रहा था जो कारोबार को इतना मूल्यवान बना रहा था? उत्तर लगभग स्पष्ट था: अभूतपूर्व रूप से तेज विकास। दिसंबर 1999 में समाप्त होने वाली तिमाही में इंकटमी ने उत्पादों और सेवाओं कि 36 मिलियन डॉलर की बिक्री की, इसने पूरे वर्ष 1998 कि समाप्ति तक इससे अधिक बिक्री की। यदि इंकटमी पिछले 12 महीनों की विकास दर को केवल पांच और वर्षों तक बनाए रख सकता, तो रेवेन्यू प्रति माह 36 मिलियन डॉलर एक तिमाही से 5 बिलियन डॉलर तक विस्फोटक होता। इस दृष्टि से इस तरह की वृद्धि से शेयर तेजी से ऊपर चला गया  जितना दूर उसे जाना निश्चित था।

लेकिन इंकॉटमी के स्टॉक के साथ अपने इस प्रेम संबंध में श्री मार्केट अपने व्यवसाय के बारे में कुछ अनदेखी कर रहा था। कंपनी बहुत सारा पैसा गंवा रही थी। इसने हालिया तिमाही में 6 मिलियन डॉलर गंवाए, उससे पहले 12 महीनों में 24 मिलियन डॉलर और उससे पहले वाले वर्ष में 24 मिलियन डॉलर का नुकसान उठाया था। अपने पूरे कॉर्पोरेट जीवनकाल में इंकटमी ने कभी भी अपने मुनाफे से पैसा नहीं कमाया था। फिर भी १ मार्च २००० को श्री मार्केट ने कुल 25 बिलियन डॉलर के इस छोटे व्यवसाय को महत्व दिया।

और फिर मिस्टर मार्केट अचानक बुरे सपने की चपेट में आ गया। 30 सितंबर 2002 को 231.625 डॉलर प्रति शेयर की ऊँची छलांग के ठीक ढाई साल बाद Inktomi का शेयर 25 सेंट पर बंद हुआ - कुल बाजार मूल्य 25 बिलियन डॉलर से गिरकर  40 मिलियन डॉलर से भी कम हो गया। क्या Inktomi का कारोबार खत्म हो गया था? हर्गिज नहीं; पिछले 12 महीनों में, कंपनी ने 113 मिलियन डॉलर का रेवेन्यु अर्जित किया था। तो क्या बदल गया था? केवल मिस्टर मार्केट का मिजाज: 2000 की शुरुआत में,निवेशक इंटरनेट पर इतने अनियंत्रित थे कि उन्होंने कंपनी के रेवेन्यु के 250 गुना Inktomi के शेयरों की कीमत लगाई। अब हालांकि वे इसके रेवेन्यु का केवल 0.35 गुना भुगतान करेंगे। श्री मार्केट ने डॉ जेकेल से मिस्टर हाइड तक की यात्रा की थी और हर उस स्टॉक को बुरी तरह से रौंद दिया था जिसने उसे मूर्ख बनाया था।

लेकिन मिस्टर मार्केट उनके इस गुस्से में जायज नहीं था, जितना कि वह अपने उन्मादीपन में था। 23 दिसंबर 2002 को याहू! इंक ने घोषणा की कि वह इंकटमी को 1.65 डॉलर प्रति शेयर में खरीदेगा। 30 सितंबर को इंटकमी के स्टॉक मूल्य का लगभग सात गुना था। इतिहास शायद यह दिखाएगा कि याहू! ने मोलभाव किया था। जब श्री मार्केट स्टॉक को इतना सस्ता कर देता है, तो यह कोई आश्चर्य नहीं है कि पूरी कंपनियां उसके तहत सही खरीद कर लेती हैं।

अपने लिए सोचें

क्या आप स्वेच्छा से एक सर्टिफिकेटधारी को सप्ताह में कम से कम पांच बार यह बताने के लिए अनुमति देंगे कि आपको ठीक उसी तरह महसूस करना चाहिए जिस तरह से वह महसूस करता हैं? क्या आप कभी इस बात के लिए सहमत होंगे कि वह सिर्फ इसलिए व्यर्थ है कि वह गलत है या सिर्फ इसलिए क्योंकि वह सोचता है कि आपको भी गलत होना चाहिए? बिलकूल नही। आप अपने अनुभवों और अपने विश्वासों के आधार पर, अपने स्वयं के भावनात्मक जीवन को नियंत्रित करने के अपने अधिकार पर जोर देते हैं। लेकिन, जब उनके वित्तीय जीवन की बात आती है, तो लाखों लोग श्री मार्केट को बताते हैं कि उन्हें कैसे महसूस करना है और क्या करना है - इस तथ्य के बावजूद कि समय-समय पर, वह एक फ्रूटकेक से अधिक पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं।

1999 में,जब मिस्टर मार्केट प्रसन्नता से चिल्ला रहा था कि अमेरिकी कर्मचारियों ने अपने 401 (के) सेवानिवृत्ति योजनाओं में औसतन 8.6% तनख्वाह का निर्देशन किया। साल 2002 के बाद,मिस्टर मार्केट ने तीन साल के स्टॉक को कचरे के थैलों में रख कर खर्च किया तब औसत योगदान दर लगभग एक-चौथाई घटकर सिर्फ 7% रह गई। जितना सस्ता स्टॉक मिला उतने ही उत्सुक लोग उन्हें खरीदने के लिए तैयार हुए, क्योंकि वे अपने लिए सोचने के बजाय मिस्टर मार्केट की नकल कर रहे थे।

बुद्धिमान निवेशक को पूरी तरह से श्री बाजार की उपेक्षा नहीं करनी चाहिए। इसके बजाय आपको उसके साथ व्यापार करना चाहिए — लेकिन केवल इस हद तक कि यह आपके हितों की सेवा करता रहे। श्री मार्केट का काम आपको कीमतें प्रदान करना है; आपका काम यह तय करना है कि आपके लाभ या हानि को देखते हुए उचित खरीद व बेच करना। आपको उसके साथ केवल इसलिए व्यापार नहीं करना है क्योंकि वह लगातार आपसे माँगता रहता है।

मिस्टर मार्केट को अपना मालिक होने से इनकार करके आप उसे अपने नौकर में बदल देते हैं। आखिरकार जब वह मूल्यों को नष्ट करता हुआ प्रतीत होता है तब भी वह उन्हें कहीं और पैदा कर रहा होता है। 1999 में विल्शेयर 5000 इंडेक्स- अमेरिकी स्टॉक प्रदर्शन का सबसे बड़ा माप था- प्रौद्योगिकी और दूरसंचार शेयरों द्वारा संचालित 23.8%. लेकिन विल्शेयर इंडेक्स में 7,234 शेयरों में से 3,743 औसत बढ़ने के बावजूद मूल्य में गिरावट आई। जबकि उन उच्च तकनीक और दूरसंचार शेयरों को एक रेस कार के हुड की तुलना में एक अगस्त कि दोपहर में गर्म किया गया था, हजारों "पुरानी अर्थव्यवस्था" के शेयर, कीचड़ में जमे हुए थे - सस्ता और सस्ता हो रहा था।

CMGI का स्टॉक, इनक्यूबेटर या इंटर्न स्टार्ट-अप फर्मों के लिए होल्डिंग कंपनी,1999 में आश्चर्यजनक रूप से 939.9% हो गया। इस बीच बर्कशायर हैथवे- होल्डिंग कंपनी जिसके माध्यम से ग्राहम के सबसे बड़े शिष्य वॉरेन बफेट जो कोका-कोला, जिलेट और वाशिंगटन पोस्ट कंपनी जैसे पुराने अर्थव्यवस्था के दिग्गजों के मालिक हैं जो 24.9% तक गिर गए.

लेकिन तब जैसा कि यह अक्सर होता है, बाजार में अचानक मूड स्विंग हुआ और 2002 के माध्यम से 1999 के सबसे खराब शेयर साल 2000 के सितारे बन गए।

उन दो होल्डिंग कंपनियों के रूप में सीएमजीआई ने साल 2000 में 96%,2001 में एक और 70.9%,और अभी भी 2002 में 39.8% अधिक जिसने 99.3% का संचयी नुकसान खो दिया। बर्कशायर हैथवे ने २००० में २६.६% और २००१ में ६.५% की वृद्धि की, फिर २००२ में मामूली 3.8% का नुकसान हुआ और ३०% का संचयी लाभ।

क्या आप अपने खेल से आगे बढ़ सकते हैं?

ग्राहम की सबसे शक्तिशाली अंतर्दृष्टि में से एक यह है कि: "जो निवेशक अपने आप को अपनी होल्डिंग में बाजार कि गिरावट से चिंतित होने की अनुमति देता है,वह अपने बुनियादी लाभ को मूल नुकसान में बदल रहा है।"

"मूल लाभ" यानि “बेसिक एडवांटेज” - इन शब्दों से ग्राहम का क्या अर्थ है? उनका मतलब है कि बुद्धिमान व्यक्तिगत निवेशक को यह चुनने की पूरी स्वतंत्रता है कि वह श्री मार्केट का पालन करें या नहीं। आपके पास खुद के लिए सोचने में सक्षम होने की लक्जरी है।

हालांकि,विशिष्ट मनी मेनेजर के पास श्री मार्केट के हर कदम की नकल करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, जो हाई खरीदता है,और कम बेच रहा है,जो अपने अनिश्चित चरणों में लगभग नासमझ है। यहां कुछ हैंडीकैप म्यूचुअलफंड मैनेजर और अन्य पेशेवर निवेशक हैं जो इस प्रकार है:

1.    प्रबंधन के तहत अरबों डॉलर के साथ,उन्हें सबसे बड़े शेयरों की ओर बढ़ना चाहिए - केवल वे ही multi-डॉलर  की मात्रा में खरीद सकते हैं और जिन्हें अपने पोर्टफोलियो को भरने की जरूरत है। इस प्रकार कई फंड्स कुछ ही ओवरप्राइसड दिग्गजों के मालिक हैं।

2.    बाजार में तेजी के साथ निवेशक फंड में और पैसा डालते हैं। प्रबंधकों ने उस नई नकदी का उपयोग उन शेयरों को खरीदने के लिए किया है जो पहले से ही उनके पास हैं, जो कीमतों को और भी अधिक खतरनाक ऊंचाइयों पर ले जाते हैं।

3.    यदि फंड निवेशक बाजार में गिरावट आने पर अपने पैसे वापस मांगते हैं, तो प्रबंधकों को उन्हें नकद निकालने के लिए स्टॉक बेचने की आवश्यकता हो सकती है। जिस तरह फंड्स को एक बढ़ते बाजार में inflated prices पर स्टॉक खरीदने के लिए मजबूर किया जाता है,वैसे ही वे मजबूर विक्रेता बन जाते हैं क्योंकि स्टॉक फिर से सस्ते हो जाते हैं।

4.    कई पोर्टफोलियो प्रबंधकों को बाजार की धड़कन के लिए बोनस मिलता है, इसलिए वे एस एंड पी 500 इंडेक्स जैसे बेंचमार्क के खिलाफ अपने रिटर्न को जानबूझकर मापते हैं। यदि कोई कंपनी एक इंडेक्स में जुड़ जाती है, तो सैकड़ों फंडस उसे अनिवार्य रूप से खरीदते हैं।

5.    फंड मैनेजरों को जल्दी से स्पेशलाइजेशन की उम्मीद है। जिस तरह दवा में सामान्य चिकित्सक ने बाल रोग विशेषज्ञ और जियाट्रिक ओटोलरींगोलॉजिस्ट को रास्ता दिया है,फंड मैनेजर्स को केवल "छोटे ग्रोथ" स्टॉक, या केवल "मिड-साइज वैल्यू" स्टॉक,या कुछ और नहीं बल्कि "लार्ज ब्लेंड" स्टॉक खरीदने चाहिए यदि कोई कंपनी बहुत ज्यादा खरीदती है,या बहुत छोटी कंपनी खरीदती है,या बहुत सस्ते या बुत थोड़े खरीदती है तो फंड को इसे बेचना पड़ता है - भले ही प्रबंधक स्टॉक से प्यार करता हो।

इसका कोई कारण नहीं है कि आप पेशेवरों के साथ भी ऐसा नहीं कर सकते। आप क्या नहीं कर सकते "अपने खेल में पेशेवरों को हरा सकते हैं।" पेशेवर अपना खेल भी नहीं जीत सकते हैं! आप इसे क्यों खेलना चाहते हैं? यदि आप उनके नियमों का पालन करते हैं,तो आप हार जाएंगे - क्योंकि आप श्री मार्केट के एक दास के रूप में पेशेवरों के रूप में समाप्त हो जाएंगे।

इसके बजाय,पहचानें कि समझदारी से निवेश करना नियंत्रणीय को नियंत्रित करने के बारे में है। आप यह नियंत्रित नहीं कर सकते हैं कि आपके द्वारा खरीदे गए शेयर या फंड आज,अगले हफ्ते,इस महीने,या इस साल बाजार में बेहतर प्रदर्शन करेंगे या नहीं;अल्पावधि में,आपके रिटर्न हमेशा श्री मार्केट और उनके स्वामियों के लिए बंधक होंगे। लेकिन आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं:

1.    आपकी ब्रोकरेज लागत – कभी कभी, धर्यपूर्वक और सस्ती ट्रेडिंग करके आप इसे कम कर सकते है.

2.    आपकी ओनरशिप कोस्ट - अत्यधिक वार्षिक खर्चों के साथ म्यूचुअल फंड खरीदने से इंकार करके

3.    अपनी उम्मीदों में यथार्थवाद का उपयोग करके अपने रिटर्न का अनुमान लगाने के लिए ज्यादा कल्पना नहीं करके

4.    आपका जोखिम -आपकी कुल संपत्ति का कुछ हिस्सा शेयर बाजार में डालकर,डायवर्सिफ़ाइ करके और रीबैलेंसिंग करके

5.    आपके टैक्स बिल्स - कम से कम एक वर्ष के लिए और जब भी संभव हो, कम से कम पांच साल के लिए अपने पूंजी-लाभ देयता को कम करने के लिए शेयरों को होल्ड करके.

6.    और सबसे बढ़कर आपके अपने व्यवहार से.

यदि आप फाइनेंसियल टीवी देखते हैं या अधिकांश मार्किट एडिटोरियल को पढ़ते हैं,तो आप सोचते हैं कि निवेश किसी प्रकार का खेल है,या युद्ध है,या शत्रुतापूर्ण जंगल में जीवित रहने जैसा संघर्ष है। लेकिन अपने खेल में दूसरों की पिटाई के बारे में सोचना निवेश नहीं है। यह अपने खेल में खुद को नियंत्रित करने के बारे में है। बुद्धिमान निवेशक के लिए चुनौती उन शेयरों को ढूंढना नहीं है जो सबसे ऊपर या सबसे नीचे जाएंगे, बल्कि अपने आप को अपने सबसे बड़े दुश्मन होने से रोकने के लिए-केवल इसलिए हाई खरीद से कि श्री मार्केट कहते हैं "खरीदें!" व केवल इसलिए कम बिकना, क्योंकि श्री मार्केट कहता है कि "बेचो!"

यदि आप investment horizon लंबे समय से कर रहे हैं,तो कम से कम 25 या 30 साल तक - केवल एक समझदार दृष्टिकोण रखें: हर महीने,स्वचालित रूप से खरीदें,और जब भी आप कुछ पैसे छोड़ सकते हैं। इस आजीवन होल्डिंग के लिए सबसे अच्छा विकल्प कुल स्टॉक-मार्केट इंडेक्स फंड है। नकदी की जबर्दस्त जरूरत होने पर ही बेचें

एक बुद्धिमान निवेशक होने के लिए,आपको अपनी वित्तीय सफलता का आकलन करने से भी इंकार करना चाहिए कि किसी एक समूह ने इसे कैसे किया है। यदि आप डब्यूक या डलास या डेनवर में कोई व्यक्ति जिसने S & P 500 में बहुत कमाया है तो आप एक पैसे भी खराब नहीं है. क्योकि किसी ने भी यह नहीं जाना है कि वह मार्किट को धराशायी कर देगा.

मैंने एक बार फ्लोरिडा के सबसे धनी सेवानिवृत्ति समुदायों में से एक,बोका रैटन में सेवानिवृत्त लोगों के एक समूह का साक्षात्कार लिया था। मैंने इन लोगों से पूछा- ज्यादातर अपने सत्तर के दशक में थे- अगर उन्होंने अपने निवेशित जीवनकाल में बाजार को हराया था तो बताएं। कुछ ने कहा हाँ,कुछ ने कहा नहीं;लेकिन सभी निश्चित नहीं है। फिर एक आदमी ने कहा, “कौन परवाह करता है? मुझे पता है कि मेरे निवेश ने बोका को समाप्त करने के लिए पर्याप्त कमाई की है। ”

क्या इससे ज्यादा सही जवाब हो सकता है? आखिरकार, निवेश का पूरा बिंदु औसत से अधिक पैसा कमाना नहीं है, बल्कि अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त धन अर्जित करना है। आपकी निवेश की सफलता को मापने का सबसे अच्छा तरीका यह नहीं है कि क्या आप बाजार को हरा रहे हैं, बल्कि यह भी कि क्या आप एक वित्तीय योजना और व्यवहार में अनुशासन रखते हैं, जो आपको उस जगह पर ले जाने की संभावना पैदा करता है, जहाँ आप जाना चाहते हैं। अंत में, किसी और से पहले फिनिश लाइन को पार करने के लिए क्या मायने नहीं रखता है, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आप इसे पार करते हैं।

आपका पैसा और आपका दिमाग

फिर निवेशकों को, मिस्टर मार्केट इतना मोहक क्यों लगता है? यह पता चला है कि हमारे दिमाग़ को मुश्किल में डालने में हमें मुश्किल होती है; इंसान पैटर्न चाहने वाले जानवर हैं। मनोवैज्ञानिकों ने दिखाया है कि यदि आप एक random sequence वाले लोगों को प्रस्तुत करते हैं - और उन्हें बताएं कि यह अप्रत्याशित है - वे फिर भी यह अनुमान लगाने की कोशिश करने पर जोर देंगे कि आगे क्या हो रहा है। इसी तरह, हम "जानते हैं" कि पासे का अगला रोल सात होगा, एक बेसबॉल खिलाड़ी बेस हिट के वाला है, व पावरबॉल लॉटरी में अगली जीत संख्या निश्चित रूप से 4-27-9-16-42 होगी -10- और यह हॉट लिटिल स्टॉक अगला माइक्रोसॉफ्ट ही होगा।

न्यूरोसाइंस में नए शोध के आधार पर पता चला है कि हमारे दिमाग को उन रुझानों का अनुभव करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जहां वे मौजूद नहीं हैं। यह एक घटना के बाद एक पंक्ति में सिर्फ दो या तीन बार होता है, मानव मस्तिष्क के क्षेत्रों को पूर्वकाल सिंगुलेट और नाभिक accumbens कहा जाता है स्वचालित रूप से यह फिर से हो जाएगा कि अनुमान है। यदि यह दोहराता है, तो डोपामाइन नामक एक प्राकृतिक रसायन जारी किया जाता है, जो आपके मस्तिष्क को एक नरम उत्साह के साथ बाढ़ देता है। इस प्रकार, यदि कोई स्टॉक लगातार कई बार ऊपर जाता है, तो आप उम्मीद करते हैं कि यह जारी रहेगा - और स्टॉक बढ़ने पर आपका मस्तिष्क रसायन बदलता है, जिससे आपको "नेचुरल हाई" मिलता है। आप प्रभावी रूप से अपनी भविष्यवाणियों के आदी हो जाते हैं।

लेकिन जब स्टॉक गिरता है, तो वित्तीय हानि आपके एमिग्डाला को भड़काती है - मस्तिष्क का वह हिस्सा जो भय और चिंता की प्रक्रिया करता है और प्रसिद्ध "लड़ाई या उड़ान" प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है जो सभी कोनों से जानवरों के लिए आम है। इस समय आप अपने दिल की धडकन को बढ़ने से रोक नहीं सकते हैं अगर आग का अलार्म बंद हो जाता है तब वैसे ही जब आप आग की लपटों से बच नहीं सकते हैं, यदि आपके लंबी यात्रा पथ पर एक रटलस्नेक फिसल जाता है, तो स्टॉक की कीमतें गिरने पर आप भयभीत महसूस न करने में मदद नहीं कर सकते है।

वास्तव में, मनोवैज्ञानिक डैनियल कहमैन और एमोस टावस्की ने दिखाया है कि वित्तीय नुकसान का दर्द एक समान लाभ की खुशी के मुकाबले दोगुना से अधिक तीव्र है। एक शेयर पर 1,000 डॉलर बनाना बहुत अच्छा लगता है - लेकिन 1,000 डॉलर का नुकसान एक भावनात्मक दीवार को दो बार से अधिक शक्तिशाली बनाता है। पैसा खोना इतना दर्दनाक है कि बहुत से लोग, किसी और नुकसान की आशंका से घबरा जाते हैं,और कम कीमत पर बेच देते हैं या अधिक खरीदने से इनकार कर देते हैं।

यह स्पष्ट करने में मदद करता है कि हम बाजार में गिरावट के कच्चे परिमाण को ठीक क्यों करते हैं और नुकसान को अनुपात में रखना भूल जाते हैं। इसलिए, अगर एक टीवी रिपोर्टर का कहना है, "बाजार डूब रहा है - डॉव 100 अंक नीचे है!" ज्यादातर लोग सहज रूप से काँप उठते हैं। लेकिन, डॉव के 8,000 के हालिया स्तर पर, यह सिर्फ 1.2% की गिरावट है। अब सोचें कि अगर यह एक दिन में 81 डिग्री के बाहर होता है, तो यह कितना हास्यास्पद लगेगा, टीवी की तड़क भड़क ने कहा, "तापमान गिर रहा है - यह 81 डिग्री से गिरकर 80 डिग्री हो गया है!", वह भी 1.2% की गिरावट है। जब आप बाजार की कीमतों को प्रतिशत के संदर्भ में देखना भूल जाते हैं, तो मामूली कंपन से घबराना आसान हो जाता है।

1990 के दशक के उत्तरार्ध में, कई लोगों को यह महसूस हुआ कि वे अंधेरे में थे जब तक कि वे दिन में कई बार अपने शेयरों की कीमतों की जाँच नहीं करते। लेकिन जैसा कि ग्राहम कहते हैं, "यदि उनके शेयरों में कोई बाजार भाव नहीं था, तो उनके लिए विशिष्ट निवेशक" बेहतर होगा, क्योंकि तब उन्हें मानसिक पीड़ा से बख्शा जाएगा, जो अन्य व्यक्तियों की जज की गलतियों के कारण होता है। "अगर, जाँच के बाद। 1:24 मिनट पर आपके स्टॉक पोर्टफोलियो का मूल्य जांच के बाद 1 बजकर 37 मिनट पर फिर से यह सब जाँचने के लिए आप मजबूर महसूस करते हैं, तो अपने आप से ये प्रश्न पूछें:

1.    क्या मैंने 1:24 P.M. पर अपने घर के बाजार मूल्य की जांच के लिए एक रियल-एस्टेट एजेंट को बुलाया था? क्या मुझे 1:37 बजे उसे वापस बुलाया जाना चाहिए।

2.    अगर यह मेरे पास होता, तो क्या कीमत बदल जाती? अगर ऐसा होता, तो क्या मैं अपना घर बेचने के लिए दौड़ पड़ता?

3.    मेरे घर का बाजार मूल्य, मिनट-दर-मिनट की जाँच करके या जानकर भी, क्या मैं समय के साथ इसके मूल्य को बढ़ने से रोक सकता हूँ?

इन प्रश्नों का एकमात्र संभावित उत्तर निश्चित रूप से नहीं है! और आपको अपने पोर्टफोलियो को 10- या 20- या 30-वर्ष के निवेश क्षितिज कि तरह देखना चाहिए। श्री मार्केट के दैनिक डिप्सी-डूडल से कोई फर्क नहीं पड़ता। किसी भी मामले में, आने वाले वर्षों के लिए निवेश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए स्टॉक की कीमतें गिरना अच्छी खबर है, बुरा नहीं है, क्योंकि वे आपको कम पैसे में अधिक खरीदने में सक्षम बनाते हैं। लंबे और आगे के स्टॉक में गिरावट आती है, और जितना अधिक आप खरीदते रहते हैं, उतने ही अधिक पैसे आप अंत में बनाएंगे - यदि आप अंत तक स्थिर रहेंगे। एक बेयर बाजार से डरने के बजाय, आपको इसे गले लगाना चाहिए। बुद्धिमान निवेशक को स्टॉक या म्यूचुअल फंड के मालिक होने के बावजूद पूरी तरह से आरामदायक होना चाहिए, भले ही शेयर बाजार ने अगले 10 वर्षों के लिए दैनिक कीमतों की आपूर्ति बंद कर दी हो।

विरोधाभासी रूप से, "आप बहुत अधिक नियंत्रण में होंगे," न्यूरोसाइंटिस्ट एंटोनियो डेमासियो बताते हैं, "यदि आपको एहसास है कि आप अपने नियंत्रण में नहीं हैं।" तो हाई खरीदने और कम बेचने के लिए अपनी जैविक प्रवृत्ति को स्वीकार करके, आप डॉलर की औसत लागत आवश्यकता को स्वीकार कर सकते हैं- अपने बहुत से पोर्टफोलियो को स्थायी ऑटोपायलट पर रखकर, आप भविष्यवाणी की लत से लड़ सकते हैं, अपने दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, और मिस्टर मार्केट के मिजाज को समझ सकते हैं।

आपको मार्किट कब निम्बू देगी, जिससे आप निम्बू पानी बना सकते है

यद्यपि ग्राहम सिखाते है कि आपको तब खरीदना चाहिए जब श्री मार्केट चिल्ला रहा हो "बेचते हैं," बुद्धिमान निवेशक को समझने के लिए एक अपवाद है। एक बेयर बाजार में बेचना समझ में आता है जब अगर यह एक टैक्स कि मार बनाता है । अमेरिकी आंतरिक राजस्व संहिता आपको साधारण आय में 3,000 दती तक की छूट देने के लिए आपको अपने वास्तविक नुकसान का उपयोग करने की अनुमति देते हैं। मान लीजिए कि आपने जनवरी 2000 में कोका-कोला स्टॉक के 200 शेयर खरीदे। 60 दती प्रति शेयर के लिए - $ 12,000 का कुल निवेश। वर्ष 2002 के अंत तक, स्टॉक $ 44 प्रति शेयर या आपके लॉट के लिए $ 8,800 से नीचे था -तब आपका नुक्सान $ 3,200 डॉलर हुआ।

आप ऐसा कर सकते थे जो ज्यादातर लोग करते हैं - या तो अपने नुकसान के बारे में सचेत रहें, या इसे गलीचा के नीचे झाडू देंने जैसा महसूस करें और दिखावा करें कि यह कभी नहीं हुआ। या आप इस पर नियंत्रण कर सकते थे। 2002 समाप्त होने से पहले, आप अपने सभी कोक शेयर बेच सकते थे, $ 3,200 के नुकसान में ताला लगा सकते थे। फिर, आईआरएस नियमों का पालन करने के लिए 31 दिनों के इंतजार के बाद, आप कोक के 200 शेयरों को फिर से खरीद लेंगे। परिणाम: आप 2002 में अपनी कर योग्य आय को 3,000 डॉलर से कम करने में सक्षम होते, और आप 2003 में अपनी आय को ऑफसेट करने के लिए शेष $ 200 के नुकसान का उपयोग कर सकते हैं। और बेहतर अभी तक, आप अभी भी एक कंपनी के मालिक होंगे जिसका भविष्य आप पर विश्वास करता हैं - लेकिन अब जितना आपने पहली बार भुगतान किया है, उससे लगभग एक-तिहाई कम आपके पास होगा।

अंकल सैम आपके नुकसान की भरपाई के साथ नुकसान में बेचने और ताला लगाने का मतलब बता सकते है। अगर अंकल सैम तुलना करके श्री मार्केट को तार्किक बनाना चाहते हैं, तो हम किससे शिकायत करें?

 
INVESTMENT OWNER’S CONTRACT

मैं, _____________ ___________________, इसके द्वारा बताता हूं कि मैं एक निवेशक हूं जो भविष्य में कई वर्षों तक धन संचय करना चाहता हूँ।

मुझे पता है कि कई बार ऐसा होगा जब मुझे स्टॉक या बॉन्ड में निवेश करने के लिए लुभाया जाएगा क्योंकि उनका मूल्य ऊपर जा रहा है (या "जा रहे हैं"), और दूसरी बार जब मैं अपने निवेश को बेचने के लिए जाऊँगा तो ये मुझे लुभायेंगे क्योंकि वे निचे चले गए हैं (या "जा रहे हैं")।

मैं इसके द्वारा अपने अजनबियों को मेरे लिए वित्तीय निर्णय लेने देने से मना करता हूं। मैं आगे कभी निवेश नहीं करने की प्रतिबद्धता जताता हूं क्योंकि शेयर बाजार ऊपर चला गया है, और कभी बिकने वाला नहीं क्योंकि यह नीचे चला गया है। इसके बजाय, मैं प्रत्येक म्यूचुअल फंड और विविध पोर्टफोलियो में एक स्वचालित निवेश योजना या "रूपये-लागत औसत कार्यक्रम" के माध्यम से प्रति माह रु. ______ का निवेश करूंगा।

_________________________________,
_________________________________,
_________________________________.

जब भी मैं नकदी को निवेस्ज करने कि स्थिति में होऊंगा, मैं अतिरिक्त मात्रा में निवेश करूंगा।

मैं इसके द्वारा घोषणा करता हूं कि मैं इनमें से प्रत्येक निवेश को कम से कम निम्नलिखित तिथि (जो इस संपर्क की तारीख के बाद न्यूनतम 10 वर्ष होना चाहिए) के माध्यम से होल्ड करूँगा: _________________ _____, 20__। इस अनुबंध की शर्तों के तहत अनुमति दिए गए एकमात्र अपवाद हैं, नकदी की अचानक आवश्यकता, जैसे कि स्वास्थ्य देखभाल की आपात स्थिति या मेरी नौकरी का नुकसान,या एक योजनाबद्ध व्यय जैसे आवास डाउन पेमेंट या ट्यूशन बिल।

मैं केवल शर्तों का पालन करने के लिए अपना इरादा बताते हुए, इस अनुबंध के लिए नीचे हस्ताक्षर करता हूं. लेकिन जब भी मैं अपने किसी भी निवेश को बेचने के लिए ललचाया जाता हूं, तो मुझे इस दस्तावेज़ को फिर से पढ़ना होगा।

यह अनुबंध केवल तभी मान्य होता है जब कम से कम एक गवाह द्वारा हस्ताक्षरित किया जाता है, और उसे एक सुरक्षित स्थान पर रखा जाना चाहिए जो भविष्य में संदर्भ के लिए आसानी से उपलब्ध हो।


हस्ताक्षर:                             दिनांक:

_____________ ___________________ _______________ ____, 20__
   
गवाह:
_____________ ___________________
_____________ ___________________

Comments

Popular posts from this blog

The Intelligent Investor Chapter 7 : Portfolio Policy for the Enterprising Investor

The Intelligent Investor Chapter 2 : Investor and Inflation

The Intelligent Investor Chapter 5 : The Defensive Investor and Common Stocks