The Intelligent Investor Chapter 6 : Portfolio Policy for the Enterprising Investor

आक्रामक और रक्षात्मक निवेशक के लिए,जो आप करते है उतना ही महत्वपूर्ण है जितना आप जो नहीं करते है। इस अध्याय में, ग्राहम आक्रामक निवेशकों के लिए अपने "डोंट्स" सूचीबद्ध करते है।

जंक यार्ड डॉग्स?

हाई-return बॉन्ड- जो ग्राहम "second grade" या "lower grade" कहते है और आज इसे "जंक बॉन्ड" कहा जाता है । अपने दिन में यह डिफ़ॉल्ट निवेश के जोखिम को दूर करने के लिए एक व्यक्तिगत निवेशक के लिए बहुत महंगा और बोझिल था। आज, हालांकि 130 से अधिक म्यूचुअल फंड जंक बॉन्ड में विशेषज्ञ हैं। ये फंड कार्टलोड द्वारा जंक खरीदते हैं, वे दर्जनों अलग-अलग बांड्स रखते हैं। यह विविधता की कठिनाई के बारे में ग्राहम की शिकायतों को कम करता है।



 
1978 के बाद से जंक-बॉन्ड बाजार का 4.4% वार्षिक औसत डिफ़ॉल्ट रूप से चला गया है, लेकिन उन चूक के बाद भी जंक बॉन्ड ने 10 साल के वार्षिक ट्रेजरी बांड के लिए 8.6% बनाम 10% की वार्षिक वापसी की है। दुर्भाग्यवश अधिकांश जंक-बॉन्ड फंड उच्च शुल्क लेते हैं और आपके निवेश की मूल राशि को संरक्षित करने का खराब काम करते हैं। यदि आप सेवानिवृत्त हो जाते हैं तो एक जंक फंड उपयुक्त हो सकता है, जो आपकी पेंशन के पूरक के लिए अतिरिक्त मासिक आय की तलाश कर रहे हैं और मूल्य में अस्थायी टम्बल सहन कर सकते हैं। यदि आप किसी बैंक या अन्य वित्तीय कंपनी में काम करते हैं तो ब्याज दरों में तेज वृद्धि आपके raise को सीमित कर सकती है या यहां तक कि आपकी नौकरी कि सुरक्षा को भी खतरे में डाल सकती है- इसलिए एक जंक फंड जो ब्याज दरों में वृद्धि के दौरान अन्य बॉन्ड फंडों से बेहतर प्रदर्शन करता है के रूप में समझ में आता है आपके 401 (के) में एक प्रतिद्वंद्वी है एक जंक-बॉन्ड फंड. हालांकि बुद्धिमान निवेशक के लिए यह केवल एक मामूली विकल्प-दायित्व नहीं है।

ग्राहम ने जंक बॉन्ड की तुलना में विदेशी बांड को बेहतर शर्त नहीं माना। आज हालांकि विदेशी बांड के एक किस्म में निवेशकों के लिए कुछ अपील हो सकती है जो बहुत सारे जोखिम का सामना कर सकते हैं। लगभग एक दर्जन म्यूचुअल फंड ब्राजील, मेक्सिको, नाइजीरिया, रूस और वेनेज़ुएला जैसे उभरते बाजार देशों में जारी बांड में विशेषज्ञ हैं। कोई साझेदार निवेशक इस तरह मसालेदार होल्डिंग्स में कुल बॉन्ड पोर्टफोलियो का 10% से अधिक नहीं रखेगा। लेकिन उभरते बाजार बॉन्ड फंड शायद ही कभी अमेरिकी शेयर बाजार के साथ समन्वय में चल पाते हैं. इसलिए वे दुर्लभ निवेशों में से एक हैं जिनके डाउन होने के कारण भी गिरने की संभावना नहीं है। इससे आपको अपने पोर्टफोलियो में आराम का एक छोटा कोना मिल सकता है जब आपको इसकी आवश्यकता हो।

जैसा कि हम पहले से ही अध्याय 1 में देख चुके हैं एक समय में कुछ घंटों के लिए व्यापार-होल्डिंग स्टॉक दिन-वित्तीय आत्महत्या करने के लिए कभी भी सबसे अच्छे हथियारों में से एक है। आपके कुछ व्यापार पैसे कमा सकते हैं और आपके ज्यादातर व्यापार पैसे खो देंगे, लेकिन आपका ब्रोकर हमेशा पैसे कमाएगा।

और स्टॉक खरीदने या बेचने की आपकी उत्सुकता आपकी return को कम कर सकती है। कोई भी जो स्टॉक खरीदने के लिए बेताब है, वह किसी भी विक्रेता इससे भाग लेने के इच्छुक होने से पहले, हाल ही के शेयर मूल्य से 10 सेंट अधिक बोली लगा सकता है। "बाजार प्रभाव" नामक अतिरिक्त लागत आपके ब्रोकरेज स्टेटमेंट पर कभी दिखाई नहीं देती है, लेकिन यह वास्तविक है। यदि आप स्टॉक के 1,000 शेयर खरीदने के लिए उत्सुक हैं और आप इसकी कीमत केवल पांच सेंट तक बढ़ाते हैं, तो आपने एक अदृश्य लेकिन बहुत वास्तविक 50 डॉलर खर्च किया है। फ्लिप पक्ष पर जब घबराहट निवेशक एक स्टॉक बेचने के लिए बेकार हैं और वे इसे हालिया कीमत से कम के लिए डंप करते हैं तो बाजार प्रभाव फिर से घर पर आ जाता है।

व्यापार की लागत आपके रिटर्न को सैंडपेपर के इतने सारे स्वाइप की तरह पहनती है। एक गर्म छोटे स्टॉक को ख़रीदना या बेचना 2% से 4% हो सकता है यदि आप एक स्टॉक में 1,000 डॉलर डालते हैं, तो भी शुरू होने से पहले आपकी ट्रेडिंग लागत लगभग 40 डॉलर खा सकती है। स्टॉक बेचें और आप व्यापार खर्च में 4% से अधिक खो सकते हैं।

ओह हाँ-एक और बात है, जब आप निवेश के बजाय व्यापार करते हैं तो आप सामान्य आय में लंबी अवधि के लाभ को बदल देते हैं।

इसमें सब कुछ जोड़ें, एक स्टॉक व्यापारी को स्टॉक खरीदने और बेचने पर कम से कम 10% हासिल करने की आवश्यकता है। अकेले भाग्य से कोई भी ऐसा कर सकता है। इसे अक्सर जुनूनी ध्यान को न्यायसंगत बनाने के लिए पर्याप्त रूप से पर्याप्त होता है-साथ-साथ नाइटमिश तनाव उत्पन्न होता है। क्या यह असम्भव है?

हजारों लोगों ने कोशिश की है, और सबूत स्पष्ट हैं: जितना अधिक आप व्यापार करेंगे आप उतना ही कम रखें।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के वित्त प्रोफेसर ब्रैड बाबर और टेरेन्स ओडेन ने एक प्रमुख छूट ब्रोकरेज फर्म के 66,000 से अधिक ग्राहकों के व्यापारिक रिकॉर्ड की जांच की। 1991 से 1996 तक,इन ग्राहकों ने 1.9 मिलियन से अधिक का व्यापार किया। अध्ययन में लोगों ने प्रति वर्ष कम से कम आधा प्रतिशत अंक औसत से कम प्रदर्शन किया। लेकिन व्यापार लागत के बाद सबसे सक्रिय इन व्यापारियों ने प्रति माह अपने स्टॉक होल्डिंग्स में से 20% से अधिक स्थानांतरित किया- बाजार को हर साल 6.4 प्रतिशत अंक से रोंदने के बाद हालांकि अधिकांश निवेशक, जिन्होंने औसत माहौल में अपने कुल होल्डिंग्स का 0.2% कम से कम कारोबार किया है, बाजार की कीमतों के बाद भी,एक व्हिस्कर द्वारा बाजार को बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाब रहे। अपने दलालों और IRS को अपने लाभ का एक बड़ा हिस्सा देने के बजाय,उन्हें लगभग सब कुछ अपने पास रखा।

सबक स्पष्ट है: कुछ न करें, वहां खड़े हो जाओ। यह हर किसी के लिए, यह स्वीकार करने का समय है कि "दीर्घकालिक निवेशक" शब्द अनावश्यक है। एक दीर्घकालिक निवेशक हि एकमात्र प्रकार का निवेशक है। कोई भी जो एक समय में कुछ महीनों से अधिक समय तक स्टॉक नहीं रख सकता है वह एक विजेता के रूप में नहीं बल्कि पीड़ित के रूप में खत्म हो जाता है।

1990 के दशक में निवेश करने वाले लोगों के दिमाग को जब्त करने वाले समृद्ध-त्वरित विषाक्त पदार्थों में से एक सबसे घातक विचार यह था कि आप आईपीओ खरीदकर धन का निर्माण कर सकते हैं। एक आईपीओ एक "प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश" है, या जनता के लिए कंपनी के शेयर की पहली बिक्री है। पहली बार ब्लूश में आईपीओ में निवेश करना एक अच्छा विचार लगता है-आखिरकार यदि आपने 13 मार्च,1986 को सार्वजनिक होने पर माइक्रोसॉफ्ट के 100 शेयर खरीदे थे,तो 2003 के आरंभ तक आपके 2,100 डॉलर निवेश पर 720,000 डॉलर हो गए थे। और वित्त प्रोफेसर जे रिटर और विलियम श्वार्ट ने दिखाया है कि यदि आपने जनवरी 1960 में प्रत्येक आईपीओ में कुल 1,000 डॉलर इन्वेस्ट था,तो उस महीने के अंत में बेची गई कीमत पर फिर आईपीओ के प्रत्येक लगातार महीने की कमाई में फिर से निवेश किया गया था तो आपका पोर्टफोलियो 2001 के बाद तक 533 डिकियन डॉलर हो गया होता। जिसका मतलब है कि अगर आप इस संख्या को कागज पर लिखें तो 533 के पीछे 33 जीरो लगानी पड़ेगी.

दुर्भाग्यवश माइक्रोसॉफ्ट की तरह हर आईपीओ के लिए जो एक बड़ा विजेता बन जाता है, वहां हजारों हारे हुए हैं। मनोवैज्ञानिक डैनियल कन्नरमैन और आमोस टर्स्की ने दिखाया है कि जब मनुष्य किसी घटना की संभावना या आवृत्ति का अनुमान लगाते हैं, तो हम इस निर्णय को इस बात पर आधारित नहीं करते हैं कि घटना वास्तव में कितनी बार हुई है. लेकिन पिछले उदाहरण कितने ज्वलंत हैं। हम सभी "अगली माइक्रोसॉफ्ट" खरीदना चाहते हैं - क्योंकि हम जानते हैं कि हम पहले माइक्रोसॉफ्ट को खरीदने से चूक गए थे। लेकिन हम आसानी से इस तथ्य को नजरअंदाज करते हैं कि अधिकांश अन्य आईपीओ भयानक निवेश थे। यदि आप कभी भी आईपीओ बाजार के दुर्लभ विजेताओं में से एक नहीं बल्कि एक व्यावहारिक असंभवता को याद करते हैं तो आप 533 डिकियन डॉलर लाभ अर्जित कर सकते थे। अंत में,आईपीओ पर अधिकतर उच्च रिटर्न एक विशेष निजी क्लब के सदस्यों द्वारा कब्जा कर लिया जाता है- बड़े निवेश बैंक और फंड हाउस जो स्टॉक को सार्वजनिक व्यापार शुरू करने से पहले प्रारंभिक (या "अंडरराइटिंग") कीमत पर शेयर प्राप्त करते हैं। शेयरों में सबसे बड़ा "रन-अप" अक्सर इतना छोटा होता है कि कई बड़े निवेशकों को भी कोई शेयर नहीं मिल सकता है; जो वहां बस जाने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।

यदि,लगभग हर निवेशक की तरह,आप आईपीओ तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं केवल उनके शेयरों ने विशेष प्रारंभिक मूल्य से ऊपर रॉकेट कि तरह प्रदर्शन किया है,तो आपके परिणाम जबर्दस्त होंगे। 1980 से 2001 तक,यदि आपने अपनी पहली सार्वजनिक बंद कीमत पर औसत आईपीओ खरीदा था और तीन वर्षों तक आयोजित किया था,तो आप सालाना 23 प्रतिशत से अधिक अंक बाजार से कम प्रदर्शन करेंगे।

शायद कोई स्टॉक वीए लिनक्स से बेहतर आईपीओ से समृद्ध होने के सपने को व्यक्त नहीं करता है। "अगला एमएसएफटी LNUX, के एक प्रारंभिक मालिक होने का आनंद लिया;"अभी खरीदें,और अब से पांच साल में रिटायर। 9 दिसंबर,1999 को,स्टॉक को 30 डॉलर की शुरुआती सार्वजनिक पेशकश कीमत पर रखा गया था। लेकिन शेयरों की मांग इतनी क्रूर थी कि जब सुबह नासाडाक खोला गया, तो वीए लिनक्स के शुरुआती मालिकों में से किसी ने भी शेयर को तब तक नहीं जाने दिया जब तक कीमत 299 डॉलर तक न पहुंच गई। शेयर 320 डॉलर पर पहुंच गया और 239.25 डॉलर पर बंद हुआ,जो एक दिन में 697.5% का लाभ था। लेकिन वह लाभ केवल कुछ हद तक संस्थागत व्यापारियों द्वारा अर्जित किया गया था; व्यक्तिगत निवेशक लगभग पूरी तरह से जमे हुए थे।

अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि आईपीओ खरीदना एक बुरा विचार है क्योंकि यह झूठे तौर पर ग्राहम के सबसे मौलिक नियमों में से एक का उल्लंघन करता है: इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितने अन्य लोग स्टॉक खरीदना चाहते हैं, आपको केवल तभी खरीदना चाहिए जब स्टॉक एक वांछनीय व्यवसाय का मालिक बनने का एक सस्ता तरीका हो। पहले दिन की चोटी पर, निवेशक वीए लिनक्स के शेयरों का कुल 12.7 बिलियन डॉलर पर मूल्यांकन कर रहे थे। कंपनी का कारोबार क्या लायक था? पांच साल से भी कम उम्र के,वीए लिनक्स ने अपने सॉफ्टवेयर और सेवाओं के 44 मिलियन अमरीकी डालर के संचयी कुल शेयर बेचे थे- लेकिन इस प्रक्रिया में 25 मिलियन डॉलर खो दिए गए थे। हालिया वित्तीय तिमाही में,वीए लिनक्स ने बिक्री में 15 मिलियन डॉलर कमाए थे लेकिन उन पर 10 मिलियन डॉलर खो दिए गए थे। तब यह कारोबार हर डॉलर में लगभग 70 सेंट खो रहा था। वीए लिनक्स का संचित घाटा 30 मिलियन डॉलर था।

यदि वीए लिनक्स एक निजी कंपनी है जो उस व्यक्ति के स्वामित्व में है जो अगले दरवाजे पर रहता है,और वह पैकेट बाड़ पर झुक गया और पूछा कि आप अपने संघर्ष से छोटे व्यवसाय को अपने हाथों से लेने के लिए कितना भुगतान करेंगे,तो क्या आप जवाब देंगे,"ओह,12.7 बिलियन डॉलर मुझे इसमें कोई अचम्भा नहीं लगता"? या फिर,आप विनम्रतापूर्वक मुस्कुराते हैं, अपने बारबेक्यू ग्रिल पर वापस आते हैं,और आश्चर्य करते हैं कि पृथ्वी पर आपका पड़ोसी धूम्रपान कर रहा था? विशेष रूप से अपने फैसले पर निर्भर करते हुए,हम में से कोई भी मृतक को लगभग 13 बिलियन डॉलर का भुगतान करने के लिए सहमत नहीं होगा ।

लेकिन जब हम निजी तौर पर सार्वजनिक रूप से सार्वजनिक होते हैं,तो मूल्यांकन अचानक लोकप्रिय प्रतियोगिता बन जाता है, तो स्टॉक की कीमत उस व्यापार के मूल्य से अधिक महत्वपूर्ण लगती है जो इसका प्रतिनिधित्व करती है। जब तक कोई अन्य स्टॉक के लिए आपके द्वारा किए गए भुगतान से अधिक भुगतान करेगा,तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि व्यवसाय, क्या लायक है?

व्यापार के पहले दिन एक रॉकेट की तरह ऊपर जाने के बाद,वीए लिनक्स एक मक्खन वाली ईंट की तरह नीचे आया। 9 दिसंबर,2002 तक,स्टॉक के 239.50 डॉलर के तीन दिन बाद,वीए लिनक्स प्रति शेयर 1.19 डॉलर पर बंद हुआ।

साक्ष्य के आधार पर निष्पक्ष वजन,बुद्धिमान निवेशक को यह निष्कर्ष निकालना चाहिए कि आईपीओ केवल "प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश" के लिए खड़ा नहीं है। अधिक सटीक रूप से,यह भी निम्न के लिए शॉर्टेंड है:

यह शायद अधिक मूल्यवान है,केवल कल्पनात्मक लाभ,अंदरूनी 'निजी अवसर,या बेवकूफ,निरर्थक और अपमानजनक।

Comments

Popular posts from this blog

The Intelligent Investor Chapter 7 : Portfolio Policy for the Enterprising Investor

The Intelligent Investor Chapter 2 : Investor and Inflation

The Intelligent Investor Chapter 5 : The Defensive Investor and Common Stocks