The Intelligent Investor Chapter 4 : सामान्य पोर्टफोलियो नीति

आपका पोर्टफोलियो कितना आक्रामक होना चाहिए?

ग्राहम कहते हैं कि,आप किस प्रकार के निवेश पर कम निर्भर करते है और आप किस तरह के निवेशक हैं, यहाँ पर बुद्धिमान निवेशक बनने के दो तरीके हैं

1.    लगातार शोध,चयन और निगरानी करके स्टॉक,बॉन्ड,या म्यूचुअल फंड का मिश्रण बनाकर निवेश करके;
 
2.    या एक स्थायी पोर्टफोलियो बनाकर जो ऑटोपायलेट पर चलता हो और उसे, और प्रयास की आवश्यकता नहीं होती है

ग्राहम का पहला दृष्टिकोण "सक्रिय" या "उद्यमी" हैं;यह बहुत समय और ऊर्जा लेता है। "निष्क्रिय" या "रक्षात्मक" रणनीति थोड़ा समय या प्रयास लेती है लेकिन इसमें बाजार के हिलने से लगभग स्थिर रहने की आवश्यकता होती है। निवेश विचारक के रूप में चार्ल्स एलिस ने कह है,कि उद्यमी दृष्टिकोण फिजिकली है,जबकि रक्षात्मक दृष्टिकोण मांग, भावनात्मक है।



यदि आपके पास अतिरिक्त समय है,तो एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी खेल प्रशंसक की तरह सोचें,कि आपको विरोधी टीम ने एक जटिल बौद्धिक चुनौती दी है। अब आपका दिमाग एक्टिव होकर समाधान के लिए सोचना शुरू करता है. यदि आप इससे भागते हैं,सादगी चाहते हैं,और पैसे के बारे में सोचना पसंद नहीं करते हैं,तो यह आपका निष्क्रिय दृष्टिकोण है।

कुछ लोग दोनों विधियों को संयोजित करने में सबसे सहज महसूस करेंगे-वे एक एसा पोर्टफोलियो बनायेंगे जो मुख्य रूप से सक्रिय और आंशिक रूप से निष्क्रिय होता है,या इसके विपरीत।

दोनों दृष्टिकोण समान बुद्धिमानी हैं,इससे आप या तो सफल हो सकते हैं या नहीं- लेकिन अगर आप सही चुनने के लिए पर्याप्त रूप से पर्याप्त जानते हैं,तो अपने निवेश के जीवनकाल के दौरान इसके साथ रहें,और अपनी लागत और भावनाओं को नियंत्रण में रखें। सक्रिय और निष्क्रिय निवेशकों के बीच ग्राहम वितीय जोखिमों कि याद दिलाने वालों में से एक है कि वित्तीय जोखिम न केवल उस स्थान पर है जहां हममें से अधिकांश इसकी तलाश करते हैं-यानि अर्थव्यवस्था में या हमारे निवेश में-बल्कि खुद के भीतर भी है।

एक रक्षात्मक निवेशक कैसे शुरू करता है? वह पहला और सबसे बुनियादी निर्णय यह करता है कि शेयरों में कितना रखा जाए और बॉन्ड और कैश में कितना रखा जाए।

स्टॉक और बॉन्ड के बीच अपनी संपत्ति को निवेश करने के तरीके के बारे में ग्राहम की चर्चा में सबसे असामान्य बात यह है कि उन्होंने कभी भी "उम्र" शब्द का उल्लेख नहीं किया है। यह परंपरागत ज्ञान के खिलाफ दृढ़ता से उनकी सलाह बताता है कि जिसमें यह माना जाता है कि आपको निवेश में कितना जोखिम लेना चाहिए, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने साल के हैं । एक थम्बरूल है कि 100 से आपकी उम्र घटाने से बाकी बची संख्या के बराबर प्रतिशत में स्टॉक व बाकी प्रतिशत में अपनी संपत्ति का निवेश बांड आदि में करना चाहिए। यानि एक 28 वर्षीय व्यक्ति अपने पैसे का 72% स्टॉक में रखेगा;81 वर्षीय व्यक्ति केवल 1 से 9% स्टॉक में रखेगा। बाकी सब की तरह,1990 से 1999 के उत्तरार्ध तक ये धारणाएं आम थी। 1999 में एक लोकप्रिय पुस्तक ने तर्क दिया कि यदि आप 30 वर्ष से कम उम्र के है तो आपको अपने पैसे का 95% स्टॉक में निवेश चाहिए-भले ही आपके पास जोखिम के लिए कुछ भी न हो!

जब तक आप इस सलाह के समर्थकों को अपने आईक्यू से 100 घटाने की इजाजत नहीं देते हैं,तो आपको यह बताने में सक्षम होना चाहिए कि यहां कुछ गड़बड़ है। आपकी आयु को यह निर्धारण क्यों करना चाहिए, कि आप कितना जोखिम ले सकते हैं? एक 89 वर्षीय व्यक्ति 3 मिलियन डॉलर के साथ,पर्याप्त पेंशन,और अपने पोतो पोते के लिए उसके ज्यादातर पैसे को बॉन्ड में निवेश करने कि सलाह देना क्या मुर्खता नहीं होगी? उसके पास पहले से ही बहुत सारी आय है,और उसके पोते जो अंततः उसके शेयरों के वारिस होंगे जो दशकों पहले ही निवेश कर रहे हैं। दूसरी तरफ,एक 25 वर्षीय नवयुवक जो अपनी शादी और घर के भुगतान के लिए बचत कर रहा है,वह अपने सारे पैसे स्टॉक में डाल देगा। यदि शेयर बाजार एक बड़ा गोता लगा लेता है,तो उसके पास उसके खर्चे वाले हिस्से को कवर करने के लिए कोई आय ही नहीं बचेगी।

इससे भी कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने युवा हैं,आपको अपने पैसे कि आवश्यकता शायद 40 सालों तक न पड़े और चेतावनी के बिना अचानक अब से 40 मिनट बाद भी पड़ सकती है। आप अपना काम खो सकते हैं,तलाक ले सकते हैं,अक्षम हो सकते हैं,या किसी भी तरह का जोखिम आ सकता है। अप्रत्याशित जोखिम कभी भी किसी के जीवन में भी आ सकता है। इसलिए हर किसी को कुछ नकद सम्पति जोखिमहीन जगहों पर रखनी चाहिए जिसे जब चाहें 1 मिनट में कैश किया जा सकता हो।

आखिरकार,कई लोग ठीक से निवेश करना बंद कर देते हैं क्योंकि शेयर बाजार नीचे चला जाता है। मनोवैज्ञानिकों ने बताया है कि हम में से अधिकांश भविष्यवाणी करते हुए, आज कम काम करते हैं, कि हम भविष्य में गतिशील रूप से चार्ज किए जाने वाले कार्यक्रम के बारे में कैसा महसूस करेंगे। जब स्टॉक 1980 और 1990 के दशक में 15% या 20% सालाना बढ़ रहा था,तब यह कल्पना करना आसान था कि आप और आपके स्टॉक आपके जीवन के साथ साथ चलेंगे। लेकिन जब आप प्रत्येक डॉलर को देखते हैं तो आप एक डाइम पर उतरने का निवेश करते हैं,तब बॉन्ड और नकद की "सुरक्षा" कि उलझन में विरोध करना मुश्किल होता है। अपने शेयरों को खरीदने और रखने के बजाए,बहुत से लोग उन्हें ऊँचे भाव में खरीदते हैं,और कम भाव में बेचते हैं,और अपने हाथों में अपने सिर को रखते हैं। चूंकि इतने कम निवेशकों के पास. गिरते बाजार में शेयरों को पकड़ने की हिम्मत है, ग्राहम जोर देकर कहते हैं कि हर किसी को बांड में कम से कम 25% निवेश करना चाहिए। वे तर्क देते है कि वह कुशन आपको शेयरों के बदले में, अपने बाकी पैसे को शेयरों में रखने का साहस देगा।

बेहतर जोखिम पाने के लिए आप कितना जोखिम ले सकते हैं,अपने जीवन की मौलिक परिस्थितियों के बारे में सोचें,कि वे कब किक करेंगे,वे कब बदल सकते हैं,और नकदी के लिए आपकी आवश्यकता को कैसे प्रभावित कर सकते हैं जैसे कुछ कारण यहाँ पर बताये जा रहे है:

1.    आप कुवारें है या शादीशुदा? आपके पति या साथी क्या करते हैं?
 
2.    क्या आपके बच्चे है? ट्यूशन बिल कब तक आने लगेंगे?
 
3.    क्या आपके पैसे का किसी को वारिस बनायेंगे,या क्या आप अपनी या अपने माता पिता कि उम्र बढ़ने के लिए आर्थिक रूप से जिम्मेदार होंगे.
 
4.    आपके कैरिअर को कौनसे कारक प्रभावित कर सकते है.
 
5.    यदि आप स्व-रोजगार से कमाते हैं,तो आपके जैसे व्यवसाय कितने समय तक चलते रहेंगे?
 
6.    क्या आपको अपने निवेश से नकदी आय की ज़रूरत है?
 
7.    आपके वेतन और आपकी व्यय की जरूरतों को देखते हुए,आप अपने निवेश में कितना पैसा खो सकते हैं?

यदि,इन कारकों पर विचार करने के बाद,आपको लगता है कि आप शेयरों के अधिक स्वामित्व में निहित उच्च जोखिम ले सकते हैं,तो आप ग्राहम के न्यूनतम बांड या नकद में 25% के आसपास हैं। यदि नहीं,तो अपने अधिकतर शेयरों को खत्म कर दें,क्योकि ग्राहम के अधिकतम निवेश यानि 75% बांड या नकदी में बढ़ते है।

एक बार जब आप लक्ष्य प्रतिशत निर्धारित करते हैं,तो उन्हें केवल अपनी विशेष जीवन परिस्थितियों में ही बदलें । तब अधिक शेयर न खरीदें जब शेयर बाजार बढ़ गया हो; और उन्हें तब न बेचें जब बाजार नीचे चला गया हो। ग्राहम के दृष्टिकोण का मूल, अनुशासन के साथ अनुमान लगाने का है। सौभाग्य से,आपके 401 (के) के माध्यम से,अपने पोर्टफोलियो को स्थायी ऑटोपायलेट पर रखना आसान है। आइए मान लें कि आप काफी हाई लेवल जोखिम के साथ सहज हैं,मान लें कि आपका स्टॉक में 70% संपत्तियां है और बॉन्ड में 30%। यदि शेयर बाजार 25% बढ़ता है लेकिन बॉन्ड स्थिर रहते हैं,तो अब आपके पास स्टॉक में 75% से कम और बॉन्ड में केवल 25% ही होगा। अपनी 401 (के) की वेबसाइट पर जाएं या इसके टोल-फ्री नंबर पर कॉल करें और अपने 70-30 लक्ष्य पर वापस "स्विच" के लिए आप अपने पर्याप्त स्टॉक फंड बेचते हैं। कुंजी एक अनुमानित,रुग्ण शेड्यूल पर दोबारा बेचना है-इतनी बार नहीं कि आप अपने आप को पागल कर दें,और इतनी मुश्किल से नहीं कि आपके लक्ष्य विचलित हो जाएं। मेरा सुझाव है कि आप नए साल और चौथे जुलाई जैसे आसान याद रखने वाली तारीखों पर,हर छह महीने,अब और कम नहीं,पुनर्विक्रय करते हैं।

इस समयावधि दोबारा सेल की सुंदरता यह है कि यह आपको अपने निवेश निर्णयों को एक सरल,उद्देश्यपूर्ण मानक पर आधारित करने के लिए मजबूर करता है- क्या अब मेरे पास इस योजना के मुकाबले इस संपत्ति के अधिक लाभ हैं?-ब्याज दरें कहां जा रही हैं, इसकी अनुमानित अनुमान के बारे में बताएं चाहे आपको लगता है कि डॉव डूबने वाला है। टी रो प्राइस समेत कुछ म्यूचुअल फंड कंपनियां जल्द ही ऐसी सेवाएं पेश कर सकती हैं जो आपके प्रीसेट लक्ष्यों को स्वचालित रूप से आपके 401 (के) पोर्टफोलियो को पुन: संतुलित कर देगी,इसलिए आपको कभी भी सक्रिय निर्णय लेने की आवश्यकता नहीं होगी।

100 % स्टॉक्स में क्यों नहीं?

ग्राहम आपको सलाह देते है कि स्टॉक में आपकी कुल संपत्ति का 75% से अधिक निवेश नहीं करना है। लेकिन क्या आपके सारे पैसे शेयर बाजार में हर किसी के लिए उपलब्ध है? निवेशकों की एक छोटी संख्या के लिए,100% -स्टॉक पोर्टफोलियो समझ में आ सकता है। यदि आप इनमें से एक हैं:

1.    यदि आपने कम से कम एक वर्ष के लिए अपने परिवार के लिए पर्याप्त पैसा सुरक्षित रख दिया है
 
2.    आप आने वाले कम से कम 20 वर्षों तक लगातार निवेश कर रहे हैं
 
3.    साल 2000 में शुरू होने वाले बेयर बाजार से आप बच गए हो तो
 
4.    साल 2000 में शुरू होने वाले बेयर बाजार के दौरान शेयर नहीं बेचे हों
 
5.    साल 2000 में शुरू होने वाले बाजार के दौरान आपने अधिक शेयर खरीदे हों
 
6.    इस पुस्तक में अध्याय 8 को पढ़ा हो और अपने स्वयं के निवेश व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए एक औपचारिक योजना लागू की हो।

जब तक आप इन सभी परीक्षणों को ईमानदारी से पारित नहीं कर लेते है,तब तक आपको अपने सभी पैसे स्टॉक आप्शन में नहीं डालने हैं। आखिरी बेयर बाजार में घबरा जाने वाले किसी भी व्यक्ति को अगले शेयर मार्केट संकट में घबराहट होगी जब उसके पास कोई भी नकद और बांड नहीं होगा।

ग्राहम के दिनों में,बॉन्ड निवेशकों को दो बुनियादी विकल्पों का सामना करना पड़ा: कर योग्य या कर मुक्त? अल्पकालिक या दीर्घकालिक? जो आज एक तिहाई है: बॉन्ड या बॉन्ड फंड?

कर योग्य या कर मुक्त? जब तक कि आप सबसे कम टैक्स ब्रैकेट में न हों,आपको अपने सेवानिवृत्ति खातों के बाहर केवल कर-मुक्त बांड खरीदना चाहिए। अन्यथा आपकी बॉन्ड आय का बहुत अधिक आईआरएस के हाथों में खत्म हो जाएगा। कर योग्य बांड रखने का एकमात्र स्थान आपके 401 (के) या किसी अन्य पेंशन खाते के अंदर है,जहां आप अपनी आमदनी पर कोई मौजूदा कर नहीं दे सकते हैं- और जहां बांडों की कोई जगह नहीं है,क्योंकि उनके कर लाभ बर्बाद हो जाते हैं।

अल्पकालिक या दीर्घकालिक? बांड और ब्याज दरें एक नजर के विपरीत सिरों पर है: यदि ब्याज दरें बढ़ती हैं,तो बॉन्ड की कीमतें गिरती हैं-हालांकि एक अल्पकालिक बंधन दीर्घकालिक बंधन से बहुत कम होता है। दूसरी तरफ,यदि ब्याज दरें गिरती हैं,तो बॉन्ड की कीमतें बढ़ती हैं- और दीर्घकालिक बॉन्ड छोटे से बेहतर प्रदर्शन करेगा। आप पांच से 10 वर्षों में परिपक्व मध्यवर्ती अवधि के बॉन्ड को खरीदकर अंतर को विभाजित कर सकते हैं- अधिकांश निवेशकों के लिए,इंटरमीडिएट बॉन्ड सबसे आसान विकल्प होते हैं,क्योंकि वे आपको अनुमान लगाने के खेल से बाहर निकलने में सक्षम होते हैं कि ब्याज दरें क्या करेंगी।

बॉन्ड या बॉन्ड फंड? चूंकि बॉन्ड आमतौर पर 10,000 डॉलर लॉट में बेचे जाते हैं और आपको कम से कम 10 बॉन्ड की आवश्यकता होती है ताकि जोखिम में विचलन हो सके कि उनमें से कोई भी बस्ट हो सकता है,व्यक्तिगत बॉन्ड खरीदने से कोई मतलब नहीं होता है जब तक कि आपके पास निवेश करने के लिए कम से कम 100,000 डॉलर न हों।

बॉन्ड फंड मासिक आय की सुविधा के साथ सस्ते और आसान विविधता प्रदान करते हैं,जिसे आप कमीशन के भुगतान के बिना मौजूदा दरों पर सीधे फंड में फिर से निवेश कर सकते हैं। अधिकांश निवेशकों के लिए,बॉन्ड फंड व्यक्तिगत बॉन्ड को हराते हैं। वेंगार्ड,फिडेलिटी,श्वाब और टी। रो प्राइस जैसी प्रमुख कंपनियां कम लागत पर बॉन्ड फंड का विस्तृत मेनू प्रदान करती हैं।

आप अपनी नकद से अधिक आय कैसे ले सकते हैं? बुद्धिमान निवेशक को जमा या मनी-मार्केट खातों के बैंक प्रमाणपत्रों से बाहर जाने पर विचार करना चाहिए- जिन्होंने हाल ही में कम रिटर्न दिया है- इन नकद विकल्पों में से कुछ है:

Treasury securities : यू.एस. सरकार के दायित्वों के रूप में ट्रेजरी सिक्योरिटीज,वस्तुतः कोई क्रेडिट जोखिम नहीं लेते- क्योंकि,अपने कर्ज पर चूक करने के बजाय,अंकल सैम सिर्फ करों को जैक कर सकता है या आपकी इच्छा पर अधिक पैसा प्रिंट कर सकता है। ट्रेजरी बिल चार,13,या 26 सप्ताह में परिपक्व हो जाते हैं। उनकी बहुत छोटी परिपक्वता की वजह से, टी-बिल मुश्किल में डूब जाते हैं जब बढ़ती ब्याज दरें अन्य आय निवेश की कीमतों को कम करती हैं;लंबी अवधि के ट्रेजरी ऋण, हालांकि,ब्याज दरें बढ़ने पर गंभीर रूप से पीड़ित हो जाते हैं। ट्रेजरी सिक्योरिटीज पर ब्याज आय आम तौर पर राज्य आयकर से मुक्त होती है। और,सार्वजनिक हाथों में 3.7 ट्रिलियन डॉलर के साथ,ट्रेजरी ऋण के लिए बाजार बहुत अधिक है, इसलिए यदि आपको परिपक्वता से पहले अपने पैसे की जरूरत है तो आप आसानी से एक खरीदार को इसे बेच सकते हैं।

सेविंग बांड्स : ट्रेजरी के विपरीत,विपणन योग्य नहीं हैं;आप उन्हें किसी अन्य निवेशक को नहीं बेच सकते हैं,और यदि आप उन्हें पांच साल से कम समय में रिडीम करते हैं तो आप तीन महीने के ब्याज को खत्म कर देंगे। इस प्रकार वे भविष्य में व्यय की ज़रूरत को पूरा करने के लिए मुख्य रूप से "सेट-अलोन मनी" के रूप में उपयुक्त हैं-एक धार्मिक समारोह के लिए उपहार जो वर्षों दूर है,या हार्वर्ड में अपने नवजात शिशु को लगाने के लिए बचत शुरू करें। वे 25 डॉलर जितने कम मूल्य में आते हैं,जिससे उन्हें पोते के लिए उपहार के रूप में आदर्श माना जाता जाता है। निवेशकों के लिए जो आश्वस्त रूप से आने वाले सालों तक कुछ नकद छोड़ सकते हैं,मुद्रास्फीति-संरक्षित "आई-बॉन्ड" ने हाल ही में लगभग 4% की आकर्षक ब्याज दर की पेशकश की है।


Mortgage securities : यानि बंधक प्रतिभूतियां। संयुक्त राज्य अमेरिका के आस-पास हजारों प्रतिभूतियों से मिलकर,इन बॉन्ड को फेडरल नेशनल मॉर्टगेज एसोसिएशन या सरकारी नेशनल मॉर्टगेज एसोसिएशन जैसी एजेंसियों द्वारा जारी किया जाता है। हालांकि,उन्हें यू.एस. ट्रेजरी द्वारा समर्थित नहीं किया जाता है,इसलिए वे अपने अधिक जोखिम को दर्शाने के लिए उच्च लाभंस पर बेचते हैं। Mortgage securities आम तौर पर जब ब्याज दरें गिरती तब कम प्रदर्शन करते हैं । अच्छा Mortgage securities फंड वेंगार्ड,फिडेलिटी और पिमको के पास उपलब्ध हैं। लेकिन यदि कोई ब्रोकर कभी आपको "सीएमओ" बेचने की कोशिश करता है,तो उसे बताएं कि आप अपने प्रोक्टोलॉजिस्ट के साथ अपॉइंटमेंट हो चुकी हैं।


Annuities : यानि वार्षिकियां। ये बीमा-जैसे निवेश आपको मौजूदा करों को रोकने और रिटायर होने के बाद पेंशन को बनाये रखने में सक्षम बनाता है। और सावधि सालाना रिटर्न की एक सेट दर प्रदान करते हैं;ये एक उतार-चढ़ाव वाली परिवर्तनीय वापसी प्रदान करते हैं। लेकिन रक्षात्मक निवेशक को वास्तव में यहां क्या बचाव करने की ज़रूरत है, ज्यादातर मामलों में, एन्युइटी के स्वामित्व के उच्च खर्च - जिसमें "समर्पण शुल्क" शामिल हैं जो आपके शुरुआती निकासी पर लागू हो जाते हैं और इसके फायदे खत्म हो जाएंगे। कुछ अच्छी एन्युटी खरीदी जाती है,बेची नहीं जाती;यह एक एन्युटी विक्रेता के लिए कमीशन पैदा करती है,तो संभावना है कि यह खरीदार के लिए कम परिणाम देगा। केवल उन लोगों पर विचार करें जिन्हें आप सीधे रॉकबॉटम के साथ प्रदाताओं से खरीद सकते हैं जैसे Ameritas, TIAA-CREF,और वेंगार्ड जैसी लागतें।

प्रेफेरेड स्टॉक : पसंदीदा शेयर सबसे खराब दोनों दुनिया के निवेश हैं। ये बॉन्ड से कम सुरक्षित हैं,क्योंकि अगर बैंक दिवालिया हो जाता है तो उनके पास कंपनी की संपत्ति पर केवल एक माध्यमिक दावा होता है। और वे आम शेयरों की तुलना में कम लाभ क्षमता प्रदान करते हैं,क्योंकि कंपनियां आम तौर पर ब्याज दरों में गिरावट या उनकी क्रेडिट रेटिंग में सुधार करते समय अपने पसंदीदा शेयरों को "कॉल" या मजबूती से वापस खरीदते हैं। अपने अधिकांश बॉन्ड पर ब्याज भुगतान के विपरीत,एक जारी करने वाली कंपनी अपने कॉर्पोरेट कर बिल से पसंदीदा लाभांश भुगतान घटा नहीं सकती है। अपने आप से पूछें: यदि यह कंपनी मेरे निवेश के लायक होने के लिए पर्याप्त स्वस्थ है,तो यह बांड जारी करने और टैक्स ब्रेक प्राप्त करने के बजाय अपने पसंदीदा स्टॉक पर वसा लाभांश क्यों दे रही है? संभावित उत्तर यह है कि कंपनी स्वस्थ नहीं है,इसके बॉन्ड के लिए बाजार खराब हो गया है,और आपको अपने पसंदीदा शेयरों से संपर्क करना चाहिए क्योंकि आप एक अपरिपक्व मृत मछली से संपर्क करेंगे।

सामान्य शेयर: 2003 के आरंभ में याहू स्टॉक स्केनर की एक यात्रा से पता चला कि मानक के 500 सूचकांक में 115 शेयरों में लाभांश 3.0% या उससे अधिक था। कोई बुद्धिमान निवेशक,इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि लाभ के लिए कितना भूखा है, कभी भी अपनी लाभांश आय के लिए स्टॉक खरीद लेगा;कंपनी और उसके कारोबार ठोस होना चाहिए,और इसकी स्टॉक कीमत उचित होनी चाहिए। लेकिन,2000 में शुरू होने वाले बेयर बाजार के लिए धन्यवाद,कुछ प्रमुख शेयर अब ट्रेजरी बॉन्ड से बाहर हैं। तो यहां तक कि सबसे रक्षात्मक निवेशक को यह भी पता होना चाहिए कि चुनिंदा रूप से ऑलबॉन्ड या ज्यादातर बॉन्ड पोर्टफोलियो में स्टॉक जोड़ने से इसकी आय बढ़ सकती है और इसकी संभावित वापसी बढ़ सकती है।

Comments

Popular posts from this blog

The Intelligent Investor Chapter 7 : Portfolio Policy for the Enterprising Investor

The Intelligent Investor Chapter 2 : Investor and Inflation

The Intelligent Investor Chapter 5 : The Defensive Investor and Common Stocks