The Intelligent Investor Chapter 3 : History of Stock Market

अगर आपको पता नहीं है कि आप कहां जा रहे हैं, तो आपको सावधान रहना होगा, क्योंकि आप वहां नहीं जा सकते हैं। 

-योगी बेरा
 
इस अध्याय में, ग्राहम बताते है कि वे कैसे भविष्यवाणीया काम करती है। वे दो साल बाद के बाजार के हाल अपनी दूर्दर्शिता से देखते है कि 1973-1974 के "विनाशकारी" समय में भी बाजार से कैसे लाभ लिया जा सकता है व उसे कैसे प्रदर्शित किया जाता है, जिसमें अमेरिकी शेयरों ने अपना 37% मूल्य खो गया था। जिसका असर भविष्य में दो दशकों से भी अधिक समय तक दिखता था, इसी समय बाजार, उन गुरुओं और सर्वश्रेष्ठ किताबें बेचने वालों के तर्क को सुनता है, जो कभी भी अपने जीवनकाल में इस क्षितिज पर नहीं पहुंचे थे।
 


ग्राहम के तर्क का मूल यह है कि बुद्धिमान निवेशक को अतीत के आधार पर भविष्य का पूर्वानुमान कभी नहीं करना चाहिए। दुर्भाग्यवश, यह वास्तव में एक गलती रही कि 1990 के दशक में एक के बाद एक बुलिश किताबों की एक धारा ने जैसे व्हार्टन फाइनेंस प्रोफेसर जेरेमी सिगेल के स्टॉक्स फॉर द लॉन्ग रन (1994) के बाद, जेम्स ग्लासमैन और केविन हैसेट के डॉव 36,000, डेविड एलियास के डॉव 40,000, और चार्ल्स कैडलेक के डॉव 100,000, क्रेशेन्डो 1999 आदि सभी प्रकाशित हुई। पूर्वानुमानियों ने तर्क दिया कि 1802 के बाद से मुद्रास्फीति के बाद शेयरों ने वार्षिक औसत 7% तेजी बना ली थी। इसलिए, उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि निवेशकों को भविष्य में और ज्यादा तेजी कि उम्मीद करनी चाहिए।
 
कुछ शेयर एसे भी थे जो कम से कम 30 वर्षों की किसी भी अवधि में "हमेशा" आगे रहे थे, इसलिए स्टॉक में बॉन्ड या यहां तक कि बैंक नकद से कम जोखिम था, और यदि आप लंबे समय तक शेयरों का स्वामित्व रखकर सभी जोखिमों को खत्म कर सकते थे, तो आप उनके लिए कितना भुगतान करते?
 
1999 और 2000 के आरंभ में, बैलोनि हर जगह था:
 
7 दिसंबर 1999 को, फर्स्टहैंड म्यूचुअल फंड के पोर्टफोलियो मैनेजर केविन लैंडिस सीएनएन के मनीलाइन प्रसारण पर दिखाई दिए। यह पूछे जाने पर कि क्या वायरलेस दूरसंचार स्टॉक कितना लाभ देगा - कमाई के अनंत गुणकों पर उनके पास एक तैयार उत्तर था। "यह एक मनीया नहीं है," "पूरी तरह से विकास, विकास के पूर्ण मूल्य को देखो। यह बड़ा है।"
 
18 जनवरी, 2000 को, केमर फंड्स के मुख्य निवेश रणनीतिकार रॉबर्ट फ्रोलीच ने वॉल स्ट्रीट जर्नल में यह घोषित किया: "यह एक नई विश्व व्यवस्था है। हम देखते हैं कि लोग सही कंपनियों को त्याग देते हैं क्योंकि उनके शेयर की कीमत बहुत अधिक है-यह निवेशक द्वारा की जाने वाली सबसे बड़ी गलती है। "
 
10 अप्रैल, 2000 को बिजनेस वीक के मुद्दे, जेफरी एम। एप्पलगेट, फिर लेहमन ब्रदर्स के मुख्य निवेश रणनीतिकार ने अशिष्टता से पूछा: "क्या शेयर बाजार दो साल पहले से आज खतरे में है क्योंकि कीमतें अधिक हैं? जवाब न है।"
 
लेकिन जवाब हाँ है। यह हमेशा रहा है। यह हमेशा होगा।
 
और जब ग्राहम ने पूछा, "क्या इस तरह की अशक्तता निर्दोष हो सकती है?" वह जानता था कि उस प्रश्न का कोई शाश्वत उत्तर नहीं हो सकता है। एक क्रोधित यूनानी भगवान की तरह, शेयर बाजार ने उन सभी को कुचल दिया जो इस बात पर विश्वास करते थे कि 1 99 0 के उत्तरार्ध के उच्च रिटर्न किसी प्रकार का दिव्य वरदान था। देखें कि लैंडिस, फ्रोइलिक और ऐप्पलगेट द्वारा किए गए पूर्वानुमानों का क्या हुआ:
 
2000 से 2002 तक, लैंडिस के पालतू वायरलेस शेयरों का सबसे स्थिर, नोकिया, 67% गिर गया, जबकि सबसे खराब, विनस्टार कम्युनिकेशंस 99.9% गिर गया।
 
फ्रोइच के पसंदीदा शेयर-सिस्को सिस्टम्स और मोटोरोला-2002 के अंत तक 70% से अधिक गिर गए। निवेशकों को अकेले सिस्को पर $ 400 बिलियन से अधिक का नुकसान हुआ जो कि हांगकांग, इज़राइल, कुवैत और सिंगापुर के संयुक्त आर्थिक उत्पादन से अधिक।
 
अप्रैल 2000 में, जब ऐप्पलगेट ने उदारवादी सवाल पूछा, तो डॉ जोन्स इंडस्ट्रीज 11,187 पर व NASDAQ कंपोजिट इंडेक्स 4446 पर था। 2002 के अंत तक, डॉव 8,300 के स्तर के आसपास घूम रहा था, जबकि नासाडाक पिछले छह वर्षों में अपने लगभग सबसे निचले स्तर 1300 पर अपने सभी लाभों को खत्म करके औंधे मुह गिर गया था।
 
जो जितनी स्पीड से ऊँचा गया वह उतनी हि स्पीड से नीचे गिरा
 
इस प्रकार के मार्केट के लिए स्थायी प्रतिरक्षा के रूप में, ग्राहम बुद्धिमान निवेशक से कुछ सरल, संदिग्ध प्रश्न पूछने का आग्रह करते है। शेयरों का भविष्य रिटर्न, हमेशा अपने पिछले रिटर्न के समान क्यों होना चाहिए? जब प्रत्येक निवेशक का मानना है कि लंबे समय तक पैसे कमाने के लिए स्टॉक की गारंटी है, तो क्या बाजार में भारी गिरावट नहीं होगी? जब एक बार ऐसा होता है, भविष्य में कैसे संभवतः उच्च रिटर्न प्राप्त हो सकते है?
 
ग्राहम के जवाब, हमेशा के रूप में, तर्क और सामान्य ज्ञान में निहित हैं। किसी भी निवेश का मूल्य हमेशा इसके लिए भुगतान की जाने वाली कीमत का एक कार्य होना चाहिए। 1990 के दशक के अंत तक, मुद्रास्फीति दूर हो रही थी, कॉर्पोरेट लाभ तेजी से बढ़ रहे थे, और अधिकांश दुनिया शांति में थीं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं था-न ही इसका मतलब यह हो सकता था कि शेयर किसी भी कीमत पर खरीदने के लायक थे। चूंकि कंपनियां कमाई कर सकती हैं, जो सीमित हैं, निवेशकों को स्टॉक के लिए भुगतान करने के इच्छुक होने की कीमत भी सीमित होनी चाहिए।
 
इस बारे में सोचें: माइकल जॉर्डन अपने पुरे समय का सबसे बड़ा बास्केटबॉल खिलाड़ी हो सकता है, और उसने प्रशंसकों को शिकागो स्टेडियम में एक विशाल इलेक्ट्रोमैनेट की तरह खींच लिया। शिकागो बुल्स को लकड़ी के तल के चारों ओर एक बड़ी चमड़े की गेंद उछालने के लिए जॉर्डन को सालाना 34 मिलियन डॉलर का भुगतान करके सौदा मिला। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि बुल्स को प्रति सत्र $ 340 मिलियन, या $ 3.4 बिलियन या $ 34 बिलियन का भुगतान करना उचित होगा
 
ऑप्टिमाइज़्म की सीमाएं
 
बाजार के हालिया रिटर्न पर ध्यान केंद्रित करते हुए, ग्राहम चेतावनी देते है कि "यह काफी अजीब और खतरनाक निष्कर्ष है कि भविष्य में आम शेयरों के लिए समान रूप से आश्चर्यजनक परिणाम की उम्मीद की जा सकती है।" 1995 से 1999 तक, बाजार में 20% वृद्धि हुई जो अमेरिकी इतिहास के स्टॉक खरीदारों में अभूतपूर्व आशावादीता बन गई:
 
1 998 के मध्य में, पैनवेबर ब्रोकरेज फर्म के गैलुप संगठन द्वारा सर्वेक्षण किए गए निवेशकों ने उम्मीद की थी कि आने वाले वर्ष में उनके पोर्टफोलियो औसत 13% की कमाई करेंगे। 2000 की शुरुआत तक, उनकी औसत अपेक्षित वापसी 18% से अधिक हो गई थी।

"परिष्कृत पेशेवर" भविष्य के रिटर्न की अपनी धारणाओं के रूप में बस उत्साही थे। उदाहरण के लिए, 2001 में, एसबीसी कम्युनिकेशंस ने अपनी पेंशन योजना पर 8.5% से 9 .5% तक अनुमानित वापसी की। 2002 तक, मानक 500 स्टॉक इंडेक्स में कंपनियों की पेंशन योजनाओं पर वापसी की औसत अनुमानित दर 9.2% दर्ज की गई थी।

एक बिना सोचे समझे त्वरित उत्साह के बाद का भयानक सच:

2001 और 2002 में पाया गया कि शेयरों पर एक साल के रिटर्न की औसत उम्मीद 7% तक गिर गई है, हालांकि निवेशक अब 2000 कि कीमतों से लगभग 50% कम कीमत पर स्टॉक खरीद सकते हैं।

वाल स्ट्रीट के अनुमानों के मुताबिक, उन पेंशन योजनाओं पर रिटर्न के बारे में उन धारणाओं को एसएंडपी 500 में कंपनियों को 2002 और 2004 के बीच 32 अरब डॉलर का न्यूनतम खर्च होगा।

हालांकि निवेशकों को पता है कि वे कम पर खरीदना और उच्च पर बेचना चाहते हैं, प्रैक्टिस में वे अक्सर इसे पीछे की ओर ले जाते हैं। इस अध्याय में ग्राहम की चेतावनी सरल है: "विपरीत के सिधांत" के अनुसार अधिक उत्साही निवेशक जो लंबे समय तक शेयर बाजार में बने रहते हैं, उनके बारे में निश्चित है कि वे कम समय में गलत साबित हो सकते है। 24 मार्च, 2000 को, अमेरिकी शेयर बाजार का कुल मूल्य 14.75 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गया। 9 अक्टूबर, 2002 तक, केवल 30 महीने बाद, कुल अमेरिकी शेयर बाजार 7.34 ट्रिलियन डॉलर यानि 50.2% कम हो गया था- जो कि 7.41 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान था। इस बीच, कई बाजार पंडित सालाना-यहां तक कि आने वाले दशकों तक फ्लैट या यहां तक कि नकारात्मक बाजार रिटर्न की भविष्यवाणी करते हैं।

इस बिंदु पर, ग्राहम एक साधारण सवाल पूछते है: इस बात पर विचार करते हुए कि "विशेषज्ञ" आखिरकार ग़लत साबित हो चुके थे, तब क्यों बुद्धिमान निवेशक फिर भी इन पर विश्वास करते थे?

आगे क्या होगा?

शोर को ट्यून करें और भविष्य के रिटर्न के बारे में सोचें इससे पहले, ग्राहम के तरीके पर गौर करें, उनके अनुसार शेयर बाजार का प्रदर्शन तीन कारकों पर निर्भर करता है:

वास्तविक विकास (कंपनियों की कमाई और लाभांश कि बढ़ोतरी)

मुद्रास्फीति वृद्धि (अर्थव्यवस्था में कीमतों की सामान्य बढ़ोतरी)

सट्टा वृद्धि-या गिरावट (निवेश के लिए जनता की भूख में कोई वृद्धि या कमी)

लंबे समय तक, प्रति शेयर कॉर्पोरेट कमाई में वार्षिक वृद्धि औसत 1.5% से 2% औसत है . 2003 की शुरुआत से, मुद्रास्फीति सालाना लगभग 2.4% चल रही थी; स्टॉक पर लाभांश 1.9% थी। इसका मतलब है कि आप उचित रूप से स्टॉक की अनुमानित रिटर्न 6% औसत की उम्मीद कर सकते हैं। यदि निवेश करने वाले लोगों को फिर से लालच मिलता है और स्टॉक को वापस भेजता है, तो वह सट्टा बुखार अस्थायी रूप से उच्च रिटर्न चलाएगा। यदि, इसके बजाय, निवेशक 1930 और 1970 के दशक के अनुसार डर से भरे हुए हैं, क्योंकि स्टॉक पर रिटर्न अस्थायी रूप से कम हो जाएगा।

येल विश्वविद्यालय के कॉमर्स प्रोफेसर रॉबर्ट शिलर का कहना है कि ग्राहम ने अपने मूल्यांकन दृष्टिकोण को प्रेरित किया: शिलर पिछले 10 वर्षों में औसत कॉर्पोरेट मुनाफे के मुकाबले मानक 500 शेयर सूचकांक की वर्तमान कीमत की तुलना करते है। ऐतिहासिक रिकॉर्ड स्कैन करके, शिलर ने दिखाया है कि जब उनका अनुपात 20 से ऊपर चला जाता है, तो बाजार आमतौर पर खराब रिटर्न देता है; जब यह 10 से नीचे गिरता है, तो स्टॉक आम तौर पर लाभ उत्पन्न करते हैं। 2003 के आरंभ में, शिलर के गणित से, शेयरों की कीमत पिछले दशक की औसत मुद्रास्फीति-समायोजित कमाई के लगभग 22.8 गुना थी - अभी भी खतरे के क्षेत्र में, लेकिन दिसम्बर 1999 में 44.2 गुना कमाई के उनके डिमेंटेड स्तर से नीचे थी।

इसलिए, 2003 के शुरुआती दिनों के मूल्यांकन के स्तर से, शेयर बाजार ने कभी-कभी आने वाले 10 वर्षों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है, कभी-कभी खराब, और शेष समय के साथ उलझन भरी स्थिति में भी रहा है। मुझे लगता है कि ग्राहम, सबसे कम और उच्चतम रिटर्न और परियोजना के बीच अंतर को विभाजित करेगे कि अगले दशक में शेयर सालाना लगभग 6% कमाएंगे, या मुद्रास्फीति के बाद 4% कमाएंगे। 1990 के दशक की तुलना में, 6% कुछ भी नहीं है। लेकिन यह लाभों की तुलना में बेहतर है जिससे बॉन्ड का उत्पादन होने की संभावना है - और अधिकांश निवेशकों के लिए एक विविध पोर्टफोलियो के हिस्से के रूप में पर्याप्त कारण है।

लेकिन ग्राहम के दृष्टिकोण दूसरा है। भावी स्टॉक रिटर्न की भविष्यवाणी करते समय आप केवल एक चीज पर भरोसा कर सकते हैं कि आप शायद गलत हो जाएंगे। एकमात्र निर्विवाद सत्य जो अतीत हमें सिखाता है वह यह है कि भविष्य हमेशा हमें आश्चर्यचकित करेगा! और वित्तीय इतिहास के उस कानून के लिए अनुशासनिक यह है कि बाजार सबसे अधिक लोगों को क्रूरता से आश्चर्यचकित करेगा जो सबसे निश्चित हैं कि भविष्य के बारे में उनके विचार सही हैं। ग्राहम के अनुसार शक्तियों के बारे में विनम्र रहना, आपको भविष्य के एक दृष्टिकोण पर बहुत अधिक जोखिम से बचाएगा जो गलत साबित हो सकता है।

भविष्य का ईव जो गलत साबित हो सकता है। तो, हर तरह से, आपको अपनी अपेक्षाओं को कम करना चाहिए-लेकिन ध्यान रखें कि अपनी भावनाओं को निराश न होने दे। बुद्धिमान निवेशक के लिए, आशा हमेशा शाश्वत स्प्रिंग्स होते है। वित्तीय बाजारों में, भविष्य में जितना बुरा दिखता है वह उतना हि बेहतर होता है। एक बार एक सनकी ने ब्रिटिश उपन्यासकार और निबंधकार जी के चेस्टरटन को बताया, "धन्य है वह जो कुछ भी उम्मीद नहीं करता है, क्योंकि वह निराश नहीं होगा।" चेस्टरटन का पुनर्विचार? "धन्य वह है जो कुछ भी उम्मीद नहीं करता, क्योंकि वह सबकुछ का आनंद लेगा।"

Comments

Popular posts from this blog

The Intelligent Investor Chapter 7 : Portfolio Policy for the Enterprising Investor

The Intelligent Investor Chapter 2 : Investor and Inflation

The Intelligent Investor Chapter 5 : The Defensive Investor and Common Stocks